सूत्रों के अनुसार, पहले भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे, इसके बाद रूट के लिए टनल बनाने का काम होगा। कारिडोर-एक के एलिवेटेड रूट पर बनने वाले स्टेशनों के निर्माण पर करीब 528 करोड़ रुपये की जबकि अंडरग्राउंड रूट के स्टेशनों के निर्माण पर करीब दो हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है।
दोनों रूट पर बनेंगे 12 अंडरग्राउंड स्टेशन
पटना मेट्रो के कारिडोर-एक और कोरिडोर-दो मिलाकर कुल 24 स्टेशन बनाए जाने हैं। इसमें एक दर्जन स्टेशन भूमिगत होंगे। इसमें कोरिडोर-एक यानी दानापुर से खेमनीचक के बीच रूकनपुरा, राजा बाजार, चिड़ियाघर, विकास भवन, विद्युत भवन और पटना जंक्शन पर भूमिगत स्टेशन होगा। इसके अलावा कोरिडोर-दो यानी पटना स्टेशन से न्यू आइएसबीटी के बीच आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, विश्वविद्यालय, मोइनुलहक स्टेडियम और राजेंद्रनगर भूमिगत स्टेशन हैं। पटना जंक्शन इंटरचेंज स्टेशन है।
सगुना मोड़ के पास एलिवेटेड रूट का काम शुरू
मलाही पकड़ी से न्यू आइएसबीटी के बीच बनने वाले एलिवेटेड रूट के बाद अब पटना दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन के बीच बनने वाले रूट पर भी काम शुरू हो गया है। इस रूट के 14 स्टेशनों में दानापुर से पाटलिपुत्र तक के पहले चार और मीठापुर से खेमनीचक तक अंतिम चार स्टेशन एलिवेटेड रहेंगे। इस कारिडोर के अंडरग्राउंड रूट पर काम की शुरुआत जाइका से ऋण मिलने के बाद होगी।
FROM - HIM NEWS
loading...
loading...
No comments:
Post a Comment