केंद्र सरकार की गति शक्ति योजना के तहत शनिवार को पटना के गायघाट बंदरगाह से एफसीआई का दो सौ टन चावल लेकर कार्गो शिप रवाना हुआ। यह गंगा के रास्ते कोलकाता के हल्दिया बंदरगाह और वहां से बांग्लादेश होते हुए गुवाहाटी के पांडू बंदरगाह तक पहुंचेगा। यह पहली बार है जब पटना से हल्दिया, बांग्लादेश होते हुए गुवाहाटी तक कार्गो जाएगा। यानी बिहार अब अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग से भी जुड़ गया। पहले पटना से कोई भी कार्गो हल्दिया तक ही जाता था।
इससे पहले भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के गायघाट टर्मिनल पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, सांसद राजीव प्रताप रूडी, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, मेयर सीता साहू, स्थानीय विधायक नन्दकिशोर यादव ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर कार्गो को रवाना किया।
वहीं, वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और बांग्लादेश के जहाजरानी मंत्री खालिद महमूद चौधरी भी कार्यक्रम से जुड़े। मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि आज का दिन बिहार के लिए महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने गति-शक्ति योजना के तहत बिहार को बड़ा तोहफा दिया है। जलमार्ग से व्यापार शुरू होने से व्यवसाय के लिए एक नया द्वार खुल गया है। भारत में 123 राष्ट्रीय जलमार्ग हैं। इनमें 23 को विकसित करने का काम जारी है।

इससे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल का उत्पादन बांग्लादेश, नेपाल से लेकर भूटान तक पहुंचेगा। उन्होंने बिहार के सारण जिला में कालू घाट बंदरगाह का शिलान्यास किए जाने में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी धन्यवाद दिया। आईडब्लूएआई के अध्यक्ष संजय बंदोपाध्याय ने बताया कि गायघाट बंदरगाह से एमवी लाल बहादुर शास्त्री जहाज भागलपुर, साहेबगंज, फरक्का, कोलकाता, बांग्लादेश जलमार्ग से होते हुए 2350 किलोमीटर की दूरी 30 दिनों में तय कर गुवाहाटी पहुंचेगा। फिर यही जहाज असम से कार्गो लेकर हल्दिया लौटेगा।
उन्होंने कहा कि इस अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग पर पहली बार हो रहे ट्रायल के दौरान जहाज पर सवार विशेषज्ञ रास्ते में डेटा कलेक्शन भी करेंगे, ताकि जलमार्ग को और सुगम बनाया जा सके। सांसद राजीव प्रसाद रूडी ने मंत्री से जर्मनी की तर्ज़ पर बाढ़ नियंत्रण उपायों व ग्रीन बेल्ट बनाने की बात रखी। उल्लेखनीय है कि पटना से कोलकाता के हल्दिया बंदरगाह तक पहले से कार्गो की आवाजाही हो रही है। यह पहली बार है जब पटना से हल्दिया, बांग्लादेश होते हुए गुवाहाटी तक कार्गो जाएगा। इन्हे भी जरूर पढ़ें
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