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Monday, August 9, 2021

बिहार से अयोध्या, बनारस और कोलकाता जाना होगा बेहद आसान, 56 हजार करोड़ में बनेंगे 7 NH

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पटना से अयोध्या, बनारस और कोलकाता जाना होगा बेहद आसान, 56 हजार करोड़ में बनेंगे 7 एनएच : Patna : बिहार में सड़कों का संजाल बिछाकर आम आवाजाही को बेहतर बनाने की कोशिशों में और तेजी आ गई है। इन सड़कों का निर्माण होने से पटना से बनारस, कोलकाता जाना बेहद आसान हो जायेगा। राम जनकी रूट से फटाफट अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन कर सकेंगे। इन योजनाओं की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा की।

अनुमति दी और निर्देश दिये। सीएम ने एनएचएआई द्वारा बनाये गये 4 हाइवे के एलाइन्मेंट पर भी सहमति दे दी। अब इनका निर्माण तेज हो जायेगा। इन सड़कों के बनने से पटना से बनारस का सफर आसान हो जायेगा। समय कम लगेगा। भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत पटना से कोलकाता तक सीधी कनेक्टिविटी के लिये पटना-कोलकाता एक्सप्रेस-वे के निर्माण की अनुशंसा की गई है। मोकामा से मनोहरपुर होते लखीसराय के दक्षिण से मुंगेर तक ग्रीन फील्ड नये 4 लेन सड़क के एलाइन्मेंट को मंजूरी मिली।


अयोध्या से सिवान के रास्ते मशरख होते हुये राम जानकी पथ का निर्माण किया जा रहा है। मशरख से मुजफ्फरपुर तक नये फोर लेन पथ के निर्माण की अनुशंसा की गई है। इसमें गंडक नदी पर तरैया के पास नये पुल का निर्माण प्रस्तावित है। इसके बन जाने से उत्तर बिहार के मध्यवर्ती हिस्सों में आवागमन में व्यापक सहूलियत होगी।

बक्सर से पटना और मोकामा-मुंगेर होते हुये भागलपुर-मिर्जा चौकी तक 4 लेन सड़क हो जायेगी। बरौनी-बछवाड़ा-दलसिंहसराय-मुसरी घरारी के रास्ते मुजफ्फरपुर तक मौजूदा सड़क भी 4 लेन का बनेगा। लखनऊ से हैदरिया तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बक्सर को जोड़ने के लिये 17 किलोमीटर लंबी 4 लेन सड़क बनेगी। इससे पटना से दिल्ली तक जाना आसान होगा। पटना से बक्सर के रास्ते वाराणसी तक नये एलाइन्मेंट पर एक्सप्रेस-वे को मंजूरी मिली। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सड़क निर्माण के प्रजेंटेशन के बाद नई सड़कों के निर्माण से जुड़े प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। उन्होंने राज्य में सड़क के बुनियादी ढांचे को तेजी से मजबूत करने पर भी जोर दिया है।

राज्य सरकार ने राज्य में यातायात को और तेज गति प्रदान करने के उद्देश्य से भारतमाला-II में निम्नलिखित नई सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव को शामिल करने के लिये भारत सरकार को एक सिफारिश भेजने का निर्णय लिया है। मुजफ्फरपुर-बाईपास को ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर में 1.6 किलोमीटर लंबे रास्ते से जोड़ा जायेगा। मुजफ्फरपुर शहर में प्रवेश करने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्ग मुजफ्फरपुर रिंग रोड के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ सकेंगे। मुजफ्फरपुर रिंग रोड की कुल लंबाई करीब 40 किलोमीटर होगी। इसके बनने से मुजफ्फरपुर शहर में जाम की समस्या काफी हद तक कम हो जायेगी।

बक्सर-चाइसा-वाराणसी से वाराणसी होते हुये पटना से बक्सर तक नई फोर-लेन सड़क के संरेखण पर सहमति बनी। इस संरेखण का 29 किमी भाग बिहार राज्य में और 62 किमी भाग उत्तर प्रदेश में पड़ता है। इसके बनने से पटना से वाराणसी की दूरी केवल 225 किमी होगी, जो पटना-मोहनियां-वाराणसी मार्ग से लगभग 30 किमी कम होगी। राज्य सरकार द्वारा सड़क नियोजन की सहमति के फलस्वरूप अब इन सभी सड़कों की डीपीआर को अंतिम रूप दिया जायेगा। मुजफ्फरपुर-मुंगेर मार्ग में पर्याप्त जमीन पहले से उपलब्ध है, जबकि मोकामा-मुजफ्फरपुर-बक्सर-हैदरिया और बक्सर-वाराणसी सड़कों में भूमि अधिग्रहण शुरू किया जायेगा। बरौनी-बछवाड़ा-दलसिंह सराय-मुसरी धारारी होते हुये मुजफ्फरपुर तक मौजूदा सड़क को फोर लेन चौड़ा करने की सहमति दी गई है। मुजफ्फरपुर-बरौनी सड़क को 5 किमी लंबे बाईपास से मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रोड से जोड़ा जायेगा। इसी तरह मुजफ्फरपुर-बरौनी सड़क को 11 किमी लंबे बाईपास पथ से मुजफ्फरपुर-दरभंगा पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर से जोड़ा जायेगा।

मुजफ्फरपुर शहर में प्रवेश करने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्ग मुजफ्फरपुर रिंग रोड के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ सकेंगे। मुजफ्फरपुर रिंग रोड की कुल लंबाई करीब 40 किलोमीटर होगी। इसके बनने से मुजफ्फरपुर शहर में जाम की समस्या काफी हद तक कम हो जायेगी। राज्य सरकार द्वारा सड़क नियोजन की सहमति के फलस्वरूप अब इन सभी सड़कों की डीपीआर को अंतिम रूप दिया जायेगा। भारत-नेपाल सीमा 552 किमी लंबी टू-लेन सड़क वर्तमान में बनाई जा रही है उसको फोरलेन में बदलने का प्रस्वात दिया जायेगा। इसमें लगभग दो-तिहाई धनराशि राज्य सरकार और एक तिहाई केंद्र सरकार द्वारा वहन कर रही है। राज्य सरकार ने इस सड़क को फोर लेन चौड़ा करने की सिफारिश की है। यह राज्य के सात जिलों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज के सीमावर्ती क्षेत्रों के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा। 

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